Tuesday, July 10, 2018

मैं जट हूँ मै एक नस्ल हूँ ......

मैं जट हूँ मै एक नस्ल हूँ जो हर मजहब,धर्म,पन्थ में होकर भी जाट ही हूँ ।मुझे धर्मो,मजहबो,पन्थो की नजर के चश्मे से देखने ओर बाटने वालों ये नस्ल है टुकड़ो में नही बटेगी ।दूरिया गलतफहमियां अधिक दिन तक दूध,खून से सींचे सदियों पुरानी नस्ल के इस रिश्ते को दूर नही रख सकते है।

मैं उन महान पुरखो का अंश हूँ जो पृकृतिं के उपासक ओर संरक्षक रहे है। मैं उस परम्परा विरासत का हिस्सा हूँ जहाँ सुबह की दस्तक के आखिरी अंधेरे पर नींद त्यागने के बाद भूखे प्यासे उन पशुओं,परिवार की शारीरिक व आर्थिक ऊर्जा के संचय के लिये जुट जाता हूँ। इन सभी के पेट भरने के इंतजाम के बाद ही में पहला निवाला अपने हलक के नीचे उतारता हूँ ।बेजुबान पशुओं की हर सेवा करता हूँ जिनका में पालक हूँ ।


मैं खेत मे बैलों को लेकर जाता हूँ तो हल अपने कंधे पर लेकर चलता हूँ ।और खेत की जुताई के बाद भी अपने कंधे पर ही हल उठाकर वापस लाता हूँ ।मै हर उस मेहनत की कद्र जानता हूँ जिसमे खून जलाना पड़ता है शरीर तपाना पड़ता है ।

मैं जट हूँ मैं पथरीली,बंजर जमीन को हरियाली से रँगता हूँ ।पृकृतिं के बहुत अधिक हिस्से पर जहाँ में आबाद हूँ मै पृकृतिं का सबसे अहम साथी हूँ ।मैं मेहनत को सजदा करता हूँ मैं हर पेट को निवाले,हर जिंदगी को सुकून,हर शख्स से भाईचारे इंसानियत का पैरोकार हूँ ।

हाँ आज मै विखरा हूँ उलझा हूँ जब से धूर्तो ने हर चीज की कीमत को कुछ धातुओं कागजो के मूल्यांकन में बांध दिया है ।असल कीमत तो पृकृतिं से पैदावार की है जीवन की ,कुछ लोग नेशन की थ्योरी ले आये,सरहदे खींच दी,मानवता को हिस्सो में बाँट दिया।मैं भी सरहदों के बंटवारे में अपनी नस्ल के कई बड़े हिस्सो से बिछड़ गया ।धूर्तो ने संसार को इंसानियत ओर पृकृतिं से दूर कर दिया है। सबसे बड़ा नुकसान जट्ट नस्ल का है ।

पूंजी,धर्म,राजनीति,शहरीकरण आज जाट नस्ल को निगल रहे है ।आज मै युवा जट्ट चकाचौंध में फूहड़ता में उलझता जा रहा हूँ ।अपनी जमीनों,परम्पराओ,विरासत से बिछड़ता जा रहा हूँ,ग्रामीण आँचल से उजड़ता जा रहा हूँ ।परम्पराये पतन की ओर है कुरीतियां चरम की ओर है ।

नोट-आप उच्च शिक्षा,उच्च रोजगार,बेहतर व्यवसाय में निरन्तर आगे बढ़े।लेकिन जडो से जरूर जुड़े रहे ।अपनी नस्ल बचाओ ,परम्पराओ को पुनर्जीवित करो ।अपने वैवाहिक जीवनसाथी को अपने कस्टम्स के हिसाब से चुने ।
दिनेश बैनीवाल(जाटिज्म वाला जट्टा

No comments:

Post a Comment

डाबड़ा कांड के शहीद

#अमर_शहीदों_को_नमन्                                           13मार्च 1947का दिन था।जगह थी नागौर जिले की डीडवाना तहसील में गांव डाबड़ा!एक कि...